जुकाम ठीक करने के 12 देशी नुस्खे, ठंड जाते टाईम लगती है बचके रहना.

Like Tweet Pin it Share Share Email
Loading...

सर्दी जुकाम (Cold and Cough) छोटा सा नाम है लेकिन पस्त करके रख देता है. अब सर्दियाँ चल रही है और साथ में जुकाम भी… इस लेख के जरिये हम आपको सर्दी जुकाम का उपचार और बचने के घरेलू , आयुर्वेदिक नुस्खे बता रहे है जो कई वर्षो से हमारे घरो में अपनाये जा रहे है। इन उपायों को करने का सबसे बड़ा फायदा ये है की इनका कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं है। आइये जाने sardi jukam treatment home remedies in hindi.

सर्दी जुकाम

सर्दी जुकाम का उपचार के घरेलू उपाय और देसी नुस्खे
Sardi Jukam (Cold and Cough) Treatment Tips in Hindi

1. यदि जुकाम ज्यादा तेज है, तो सोते समय एक गिलास दूध के साथ एक चम्मच हल्दी लें. 2 या 3 दिन में आराम मिल जाएगा।

2. यदि जुकाम में छींके ज्यादा आ रही है, तो लहसुन खाएँ. छींके आनी बंद हो जाएगी।

3. जुकाम में गाँवों का एक बहुत पुराना और कारगर नुस्खा है हींग को गाढ़ा घोल कर उसे बार बार सूँघने से छाती और नाक में जमा बलगम आसानी से बहकर निकल जाती है. हींग के घोल को नाक और छाती के पास एवं पैरो के तलुओ में मलें. इससे बंद नाक आसानी से खुल जाती है, बलगम भी जमा नहीं होती है जुकाम में बदन दर्द में भी बहुत आराम मिलता है।

4. Sardi jukam ke desi ilaj में खजूर का सेवन बहुत लाभदायक है, एक गिलास दूध में खजूर को उबाल कर सेवन करने से जुकाम में आराम मिलता है।

5. जुकाम होने पर बलगम की अंदर की तरफ न खींचे, और न ही नाक साफ करने के लिए ज्यादा ताकत लगाएँ. अगर आप ज्यादा ताकत लगाएंगे तो रोगाणु कान की तरफ चले जाएंगे।

6. सर्दी जुकाम के रोग में रात को नींद लेने से पहले राई के तेल को थोड़ा गर्म कर ले और इसकी 3 से 4 बूंदे दोनो कानों में डाले। इसके बाद अब रूई से कानों को बंद कर दे यह gharelu upay जुकाम की समस्या में बहुत प्रभावशाली है।

loading...

7. सर्दी में सबसे आसान है प्याज को कट करके उसे सूंघना. इसे सूघने से बंद नाक खुल जाती है।

8. अनार के छिलके और लौंग समान मात्रा में पीसकर शहद के साथ चाटने से जुकाम-खांसी में आराम आता है।

9. जुकाम होने पर काली मिर्च, गुड़ और दही मिलाकर खाएं. इससे बंद ना खुलती है।

10. सात-आठ काली मिर्च को घी में तल लें और फटाफट खा लें, ऊपर से गर्मागर्म दूध या पानी पिएँ। इससे जुकाम से लड़ने की शक्ति बढेगी और कफ खुलेगा।

11. पान के रस में लौंग व अदरक का रस मिलाएं, फिर इसे शहद के साथ पी लें. जुकाम गायब हो जाएगा।

12. जुकाम में नाक बंद होने पर ऊँचा तकिया लगाकर सोएँ, इससे नाक पूरी तरह बंद नही होगी. करवट लेकर सोने से भी एक नाक खुली रहती है।

दोस्तों सर्दी जुकाम का उपचार के घरेलू उपाय और देसी नुस्खे, Cold and Cough Treatment Tips in Hindi का ये लेख आप को कैसा लगा हमें कमेन्ट के जरिये बताये और अगर आपके पास Sardi Jukam ka ilaj ke gharelu nuskhe है तो हमारे साथ भी शेयर करे।

Loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *